वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है कड़ी पत्ता, जानें इसके चौंका देने वाले स्वास्थ्य लाभ

  • प्रिया मिश्रा
  • Jan 04, 2022

वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है कड़ी पत्ता, जानें इसके चौंका देने वाले स्वास्थ्य लाभ

कड़ी पत्ता ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें आयरन, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज, एनीमिया और डायरिया जैसी कई अन्य बीमारियों से निजात पाने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कड़ी पत्ते के फायदों के बारे में बताएंगे - 


एनीमिया में लाभदायक

एनीमिया के मरीजों के लिए कड़ी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसमें आयरन, जिंक और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे खून की कमी को कम करने में मदद मिलती है।  


दिल के लिए फायदेमंद 

कड़ी पत्ता एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। हृदय संबंधी रोगों के इलाज लिए कड़ी पत्ते का इस्तेमाल  प्राचीन समय से होता आया है। इसके अलावा कड़ी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।


वजन घटाने में असरदार

कड़ी पत्ते के सेवन से मोटापे पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसमें डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करते हैं।


डायबिटीज को करे कंट्रोल

शुगर के मरीज़ों के लिए कड़ी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक नामक तत्व पाया जाता है  जो ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। कड़ी पत्ते के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 


डायरिया में असरदार 

डायरिया में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल रामबाण इलाज है। कड़ी पत्ते में मौजूद कार्बाजोले एल्कलॉइड्स नामक तत्व डायरिया से बचाता है। इसका नियमित सेवन लीवर की क्षमता बढ़ाता है।


त्वचा का रखे ख्याल

कड़ी पत्ता हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद तत्व बैक्टीरियल इन्फेक्शन, जले-कटे और त्वचा की अन्य परेशानियों से राहत दिलाते हैं।


बाल मजबूत करे

कड़ी पत्ता बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके प्रयोग से बाल मज़बूत होते हैं और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, health benefits of curry leaves, curry leaves benefits,कड़ी पत्ते के फायदे, कड़ी पत्ते के लाभ

Related Posts