गाजर सेहत के लिए बहुत लाभकारी, आइये जानते है कैसे है गाजर सुपरफूड और क्या-क्या है इसके फायदे


गाजर सेहत के लिए बहुत लाभकारी, आइये जानते है कैसे है गाजर सुपरफूड और क्या-क्या है इसके फायदे

गाजर जड़ वाली सब्जी है, और पहली बार इसे हज़ारो सालों पहले लगाया गया था। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि गाजर और भी कईं रंगो के होते है जैसे बैगनी, सफ़ेद और पीला। गाजर में जो बीटा-कैरोटीन पाया जाता है इसके वजह से इसका रंग ऑरेंज दिखता है। गाजर के अनगिनत फायदे होते है सेहत को। इसका सबसे ज़्यादा फायदा होता है हमारी आँखों को।

आइये जानते है गाजर के फायदे जो एक्सपर्ट्स बताते है -

गाजर में भरपूर मात्रा में phytonutrients और carotenoids होते हैं। इन सबमें सबसे ज़्यादा सेहत के लिए फायदा बीटा-कैरोटीन करता है। इसे 'super food for winters' भी कहा जाता है। गाजर में एंटी-कैंसर गुण भी होता है। ये शरीर के उन तत्वों को घटाने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक होता है। गाजर में बहुत ज़्यादा मात्रा में फाइबर और विटामिन A पाया जाता है। जो आपके शरीर के कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है। और ये आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवेल भी कम करता है।

1. आँखों के लिए फायदेमंद

गाजर आँखों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन A होता है। जो कि आँखों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। बीटा-कैरोटीन तेज़ धुप में आपकी आँखों को नुकसान पहुंचने से बचाती है और मोतियाबिंद और आँखों की अन्य समस्याओं की संभावना को काम करने में मदद करती है। गाजर आपको उम्र के साथ-साथ होने वाली आँखों की दिक्कत से भी बचाता है।

2. इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए बहुत अच्छा

हम सभी को पता है कि गाजर में बहुत अधिक मात्रा में ज़रुरी पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन्स और मिनरल्स। इसके अलावा इसमें विटामिन A, विटामिन K1, विटामिन B6, पोटैशियम और बायोटिन भी पाया जाता है जो कि इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है। विटामिन C आपके शरीर की एंटी-बॉडीज़ को बढ़ाता है जिससे आप बाहरी किसी भी इन्फेक्शन से लड़ सकते है।

3. कैंसर का ख़तरा कम करता है

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जिसे हम caratenoids भी कहते है वो भरपूर मात्रा में होता है। जो आपको कैंसर से बचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि गाजर में जो बीटा-कैरोटीन होता है वो एक कवच बनाता है। कैंसर सेल्स बनाने वाले तत्वों से बचाता है और आपके शरीर को टॉक्सिक डैमेज नहीं होने देता। गाजर आपको कईं तरह के कैंसर्स से बचाता है जैसे ब्रेस्ट, माउथ, स्टमक आदि।

4. दिल के लिए फायदेमंद

गाजर को दिल के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और दिल की बीमारियां होने की संभावना को कम करता है। लाल गाजर में लाइकोपीन होता है, जो दिल की बिमारिओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

5. डायबिटीज़ को कंट्रोल करता है

गाजर डायबिटीज़ को भी कंट्रोल करता है। डायबिटीज़ के मरीज़ो को गाजर के साथ-साथ बिना स्टार्च वाली सब्ज़ियाँ खाने की सलाह दी जाती है। गाजर में पाए जाने वाले फाइबर ब्लड शुगर के लेवेल को कंट्रोल करता है। गाजर के विटामिन A और बीटा-कैरोटीन डायबिटीज़ होने की संभावना को भी कम करता है।

6. दाँतों और त्वचा के लिए भी अच्छा

बहुत काम लोगों को ये बात पता है कि गाजर आपके दाँत और मुँह को भी साफ़ रखने में मदद करता है। ये आपके दाँतों के बीच में फसें खानों को भी निकाल देता है जैसे कि टूथ ब्रश करता है। इसके साथ-साथ गाजर में ऐसे मिनरल्स पाए जाते है जी की आपके दाँतों को ख़राब होने और सड़ने से बचाते है। जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स विटामिन्स इसमें पाए जाते है वो आपके मसूड़े और दूसरे कोशिकाओं को इन्फेक्शन और सेल डैमेज से बचाते है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts