स्ट्रेस लेवल और बढ़ते वजन को कम करता है लौंग वाला दूध


स्ट्रेस लेवल और बढ़ते वजन को कम करता है लौंग वाला दूध

आमतौर पर दूध को सम्पूर्ण आहार माना जाता है। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसमें बहुत सी चीजें भी मिलायी जाती है। कुछ लोग बादाम वाला दूध पसंद करते है तो कोई प्रोटीनयुक्त हेल्थ सप्लीमेंट्स मिलाकर दूध का सेवन करते है। लेकिन लौंग और दूध के फायदे शायद बहुत कम लोग जानते है। खासकर पुरुषों के लिए दूध और लौंग बहुत फायदेमंद है। दूध और लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करता है। जानते है दूध और लौंग के सेवन  से क्या फायदे है

 

स्ट्रेस लेवल को कम करने में मददगार 

दूध में लौंग मिलकर सेवन करने से स्ट्रेस लेवल कम हो सकता है। इसमें बहुत से जरुरी पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें कॉपर, जिंक, पैग्नीशियम, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं और दूध तो कैल्शियम का अच्छा सोर्स है ही। तो आप भी दूध और लौंग का सेवन शुरू करिये और बढ़ते तनाव से खुद को दूर रखिये। 


इनफर्टिलिटी की समस्या होगी दूर 

बदलती जीवन शैली अल्कोहल और स्मोकिंग की आदत से पुरुषों में स्पर्म काउंट काफी कम होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या का शिकार है तो दूध और लौंग आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है। दूध और लौंग के प्रयोग से  पुरुषों का स्पर्म काउंट में सुधार होने लगता है।


शारीरिक क्षमता में सुधार 

यदि आपका हार्मोन लेवल कम हो गया है तो लौंग और दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे शारीरिक क्षमता बेहतर होती है और यह सेक्सुअल पावर भी बढ़ाता है। इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है।


वज़न कम करने में सहायक 

पुरुषों में बढ़ते वज़न की परेशानी बहुत ही आम समस्या है। अगर आप भी बढ़ते वज़न से परेशान है तो आपकी इस परेशानी को दूध और लौंग के सेवन से दूर किया जा सकता है।


यदि आप सुबह खाली पेट नियमित रूप से कम से कम दो लौंग चबाते है तो आप भी बहुत सी समस्याओं से बचे रहेंगे। आप चाहें तो लौंग का पाउडर भी मिला सकते हैं लेकिन यदि आप पाउडर नहीं मिक्स करना चाहते तो 2 लौंग का पेस्ट बनाकर दूध में मिक्स कर लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts