बैंगन के पत्तों के यह चमत्कारी गुण जानकर आप कभी नहीं करेंगे इन्हें फेंकने की भूल


बैंगन के पत्तों के यह चमत्कारी गुण जानकर आप कभी नहीं करेंगे इन्हें फेंकने की भूल

बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन कई तरह से किया जाता है। आप बैंगन का भरता, सब्जी और भरवाँ बैंगन बनाकर खा सकते हैं। हालाँकि, कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि बैंगन में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। बैंगन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, इसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। इसके पत्तों में उच्च मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं जिससे एनीमिया से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको बैंगन के पत्तों के फायदों के बारे में बताएंगे - 


  • बैंगन के पत्ते किडनी को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते हैं। यह किडनी के लिए प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर का काम करते हैं। बैंगन के पत्तों के सेवन से किडनी को साफ रखने में मदद मिलती है। इसके लिए बैंगन के 4 -5 पत्तों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। अब इस पानी को छानकर दिन में 3 बार इसका सेवन करें। दरअसल, बैंगन के पत्तों में मौजूद पोटैशियम किडनी में ब्लड को छानने के कार्य में सुधार करने में मदद करता है।
  • बैंगन के पत्तों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बैंगन में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम और मैंगनीशियम होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। नियमित रूप से बैंगन के पत्तों का सेवन करने से न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है बल्कि इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इससे हृदय का स्वास्थ्य भी सही रहता है। 
  • बैंगन के पत्तों के सेवन से कैंसर के रोकथाम में मदद मिलती है। इसके पत्तों में मौजूद फाइटोकेमिकल्स कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। बैंगन के पत्ते कैंसर पैदा करने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से बैंगन के पत्तों का सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। 
  • एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए बैंगन के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बैंगन की सब्जी के साथ-साथ इसके पत्तों के सेवन से भी शरीर में खून के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से बैंगन के पत्तों का सेवन करें। 
  • शुगर के मरीजों के लिए बैंगन के पत्ते टॉनिक का काम करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी मात्रा भी कम होती है इसलिए शुगर में भी इसका सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज बैंगन के पत्तों का सेवन सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts