Biotin Rich Foods: बायोटिन की कमी से स्किन और बालों पर पड़ता है बुरा असर, रोजाना खाएंगे ये फूड्स तो मिलेंगे गजब के फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 26, 2024

Biotin Rich Foods: बायोटिन की कमी से स्किन और बालों पर पड़ता है बुरा असर, रोजाना खाएंगे ये फूड्स तो मिलेंगे गजब के फायदे

बायोटिन को विटामिन बी7 के तौर पर भी जाना जाता है। यदि शरीर में बायोटिन की कमी होती है, तो इसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी कमी से नाखून, आंख और बाल आदि प्रभावित होते हैं। वहीं यदि आप बायोटिन युक्त फूड्स का सेवन करते हैं, तो यह हमारी स्किन, आंखों, बालों और मस्तिष्क के लिए काफी हेल्दी होता है।

 

इसके अलावा यह हमारे लिवर के लिए भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बायोटिन युक्त फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको खाने से शरीर में विटामिन बी7 की कमी को पूरा करता है। तो आइए जानते हैं इन शाकाहारी बायोटिन युक्त फूड्स के बारे में।


नट्स और सीड्स

आपको बता दें कि नट्स और सीड्स बायोटिन का एक समृद्ध स्त्रोत होता है। आप भूने हुए सूरजमुखी के बीज, बादाम या तिल से बने डिशेज खा सकते हैं।


शकरकंद

शकरकंद में मिनरल्स, फाइबर, विटामिन्स और कैरीटाइनॉयड एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शकरकंद बायोटिन का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। आप इसको रोस्ट या फिर बॉयल कर खा सकते हैं। 


बाजरा

बाजरा फाइबर, खनिज और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। बाजरे में मौजूद बायोटिन बालों के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है। 


पालक

पालक भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन और क्लोरोफिल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक के सेवन से आप बायोटिन की कमी को दूर कर सकते हैं।


केला

केला में कार्ब्स, फाइबर, बायोटिन, पोटैशियम, विटामिन्स और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं। ऐसे में आप इसके सेवन से भी बायोटिन की कमी को पूरा कर सकते हैं।


मशरूम

इसके अलावा मशरूम बायोटिन की कमी को दूर करने का एक अच्छा ऑप्शन है। आप मशरूम को रोस्ट कर या फिर सब्जी के तौर पर भी खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Biotin Rich Foods, Biotin, Vitamin B7, बायोटिन, बायोटिन फूड्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, विटामिन बी7, Nuts and Seeds

Related Posts