क्या आप जानते हैं टमाटर के इन चमतकारी फायदो का बारे में


क्या आप जानते हैं टमाटर के इन चमतकारी फायदो का बारे में

भारतीय भोजन में टमाटर का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है, इसका लाभ इसके उपयोग से कहीं अधिक है। आज, भारत टमाटर का सबसे बड़ा उत्पादक है। टमाटर विभिन्न रंगों में भी उपलब्ध है और जबकि यह ज्यादातर लाल रंग में आता है। टमाटर विटामिन AK, B1, B3, B5, B6, B7, और विटामिन C सहित प्राकृतिक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें फोलेट, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कोलीन, जस्ता, और फास्फोरस भी होता है। तो आज हम आपको बताएंगे की आप इस फल का सबसे अधिक उपयोग कैसे कर सकते हैं? जिससे आपको जायदा से जायदा फायदा मिल सके।

1. त्वचा और बालों के लिए अच्छा है

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए, हमारी त्वचा और बाल बहुत अधिक खामियाजा भुगतते हैं। टमाटर को अपने नियमित आहार में शामिल करने से वास्तव में परेसानी से लड़ने में मदद मिलती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो चेहरे की सफाई के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। और उन्हें सलाद के रूप में खाने के अलावा, आप टमाटर को छील कर भी सकते हैं, और अपने चेहरे पर मास्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को साफ और तरोताजा करता है। और टमाटर में मौजूद विटामिन ए आपके बालों को बाहरी नुकसान से भी बचाता है।

2. यह एंटी-कार्सिनोजेनिक है

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से प्रोस्टेट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के विकास को नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि आप टमाटर पकाते हैं, तो लाइकोपीन का उत्पादन वास्तव में बढ़ जाता है, इसलिए आप इसे जितना चाहें उतना करी (Curry) कर सकते हैं।

3. आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है

क्या आप जानते हैं कि टमाटर विटामिन K और कैल्शियम से भरा होता है। संयुक्त राज्य कृषि विभाग के अनुसार, सौ ग्राम टमाटर में 110 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। मतलब जब तक आप टमाटर खाते हैं तब तक आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं।

4. धूम्रपान से नुकसान

जब हम धूम्रपान छोड़ते हैं तो कीवी हमारे सिस्टम की मदद करने के लिए जाना जाता है। लेकिन टमाटर में कैमारिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड सिगरेट के धुएं के प्रतिकूल प्रभाव से शरीर को बचाने में मदद करते हैं।

5. यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है

टमाटर विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं और ये दो घटक शरीर को हमारे रक्त में हानिकारक कणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। हालांकि, सिस्टम में विटामिन सी को अवशोषित करने के लिए, टमाटर को कच्चा खाने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आप सलाद ले सकते हैं।

6. यह आपके दिल की मदद करता है

अब टमाटर टूटे हुए दिल को ठीक करने में मदद नहीं कर सकता है, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी और पोटेशियम आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त को कम करने में मदद करते हैं। यह लंबे समय से, दिल से संबंधित बीमारियों को रोक सकता है। 

7. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

टमाटर में क्रोमियम नामक खनिज पाया जाता है। और क्या आप जानते हैं कि क्रोमियम रक्त लेवेल के स्तर को ध्यान में रखते हुए काम करता है? तो जिन लोगों को ब्लड शुगर (मधुमेह) है, या परिवार में किसी को है, तो उनके लिए टमाटर को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

8. पाचन को सक्रिय करता है

टमाटर डाईजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। टमाटर में फाइबर भरा होता है जो कब्ज से भी बचाता है। इसलिए यदि आपने थोड़ा बहुत या कुछ भी मसालेदार खाया है, तो भोजन के अंत में एक छोटा पका टमाटर खा लें।

9. आपकी इम्युनिटी पर काम करता है

विटामिन सी से भरा हुआ, ताजा टमाटर का रस शानदार है जब यह आपकी इम्युनिटी के स्तर को बढ़ाने के लिए आता है। इसमें मौजूद विटामिन सी तनाव हार्मोन की वृद्धि को भी नियंत्रित करता है, और आपके शरीर को उर्जावान, और स्वस्थ बने रहने में मदद करता है।

10. यह फैट बर्न करने में मदद करता है

यदि आप भी फैट से परेसान हैं, तो अब टमाटर को अपने दैनिक शासन के हिस्से के रूप में शामिल करने का समय है। टमाटर कार्नाइटिन नामक एमिनो एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, जो कि अधिक नहीं होने पर शरीर की वसा जलने की क्षमता को कम से कम 30 प्रतिशत तक बढ़ाता है, जिसकी वजह से लोग मोटे हो जाते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts