सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है मखाना, इसके ये चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

  • Healthy Nuskhe
  • Nov 24, 2020

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है मखाना, इसके ये चमत्कारी फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आपने अक्सर मखाने का सेवन खीर, लड्डू में या नमकीन के तौर पर किया होगा।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी। जी हाँ, मखाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। वजन कम करने के लिए मखाने का सेवन स्नैक के तौर पर किया जा सकता है।  वहीं, इसके नियमित सेवन से हाई बीपी और शुगर जैसी समस्याओं में भी लाभ होता है।  इतना ही नहीं, मखाने के इस्तेमाल से यौन रोगों से भी बचाव होता है।  आज के इस लेख में हम आपको मखाने के ऐसे चमत्कारी फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे  -    


वेट लॉस में फायदेमंद 

वेट लॉस के लिए मखाना एक बहुत ही अच्छा हेल्दी स्नैक है।  एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के मुताबिक, मखाने में मौजूद एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम कर सकता है। इस तरह वजन काम करने के लिए मखाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  


हाई बीपी की समस्या में लाभदायक 

ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मखाने का सेवन बहुत लाभदायक होता है।  मखाने के नियमित सेवन से हाई बीपी की समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। मखाने में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बीपी की समस्या को नियंत्रित करने में मिलती है।  


शुगर कंट्रोल करता है 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाने का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  एक शोध के मुताबिक मखाने में पाए जाने वाले रेसिस्टेंट स्टार्च में हाइपोग्लाइसेमिक यानि ब्लड शुगर को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है, जिससे डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।  मखाने का सेवन इंसुलिन को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।  इसलिए शुगर के मरीजों के लिए मखाने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 


प्रेगनेंसी में फायदेमंद 

प्रेगनेंसी में मखाने का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक शोध में पाया गया कि मखाने के सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान और प्रसव के बाद होने वाली कमजोरियों को दूर करने में मदद मिलती है।  मखाने में आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।  यही वजह है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को मखाने से बनी चीज़ों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।  


अनिद्रा में फायदेमंद 

अनिद्रा या नींद ना आने की समस्या में भी मखाना रामबाण इलाज है/ इससे जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि अनिद्रा की समस्या के लिए मखाने का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है (1)। हालांकि, इस लाभ के पीछे मखाने का कौन-सा गुण जिम्मेदार होता है, फिलहाल इससे जुड़ा सटीक वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है।  


मसूड़ों की सूजन कम करे 

मखाने का सेवन हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो मसूड़े में सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। 


यौन रोगों से बचाव 

मखाना हमारी सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  एक शोध के मुताबिक नियमित रूप से मखाने का सेवन करने से यौन रोगों से भी राहत मिलती है। मखाने के सेवन से पुरूषों में सेक्स की इच्छा में वृद्धि होती है।  वहीं, मखाने के नियमित सेवन से महिलाओं में बांझपन की समस्या में लाभ हो सकता है।


झुर्रियों को कम करता है 

मखाना हमारी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  मखाने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं। इससे त्वचा पर आने वाले एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
benefits of makhana, benefits of makhana in hindi, health benefits of makhana, benefits of eating makhana, मखाना खाने के फायदे, मखाना के फायदे, मखाना खाने के स्वास्थ्य लाभ

Related Posts