करी पत्ता के फ़ायदे, सुबह ख़ाली पेट चबा लें करी पत्ता, डायबिटीज़ से लेकर डैंड्रफ तक कईं समस्याओं से राहत पायें

  • prabhasakshi
  • Jan 29, 2022

करी पत्ता के फ़ायदे, सुबह ख़ाली पेट चबा लें करी पत्ता, डायबिटीज़ से लेकर डैंड्रफ तक कईं समस्याओं से राहत पायें

करी पत्ते को आमतौर पर खाने में डाला जाता है जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाये। करी पत्ता खासतौर पर साउथ इंडियन डिशेस में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। वहाँ का खाना बिना करी पत्ता के अधूरा माना जाता है। वहाँ के हर खाने जैसे सांभर,इडली,उपमा नारियल चटनी इत्यादी में करी पत्ता होना अनिवार्य होता है। अब उत्तर भारत में भी करी पत्ते का चलन काफ़ी बढ़ गया है। बहुत काम लोग ये जानते है कि करी पत्ता स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके स्वस्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

करी पत्ता में वज़न काम करने से लेकर डायबिटीज़ और डैंड्रफ तक को ठीक करने में काम आता है। सुबह खाली पेट चबा कर खाने से वेट लॉस से लेकर हेयर फॉल की समस्या भी दूर हो जाएगी। साथ ही साथ करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन C और विटामिन A जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो कि लिवर और पाचन तंत्र को मज़बूत बनाते है और साथ ही वज़न घटाने में  भी मदद करते है। इसके अलावा भी करी पत्ता के और भी बहुत सारे फायदे है, आइये जानते है करी पत्ता से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में -

 1. हेयर फॉल के लिए

इसके लिए आप बालों में जो भी तेल लगते है उसमें 1 मुट्ठी करी पत्ता डालकर पकाएं। जब तेल और करी पत्ता दोनों का रंग गहरा हो जाए , तो इसे ठंडा करके एक ग्लास के कंटेनर में रख दें. इस तेल को रात में सोते समय लगाएं और सुबह शैम्पू से धो लें।

2. डैंड्रफ के लिए

इसके लिए कड़ी पत्ता को पीसकर उसका पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को खट्टी छांछ में मिलाएं और इससे बालों को अच्छी तरह से धो लें इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इससे आपको डैंड्रफ से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा।

3. हेल्दी लिवर के लिए

रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट करी पत्ता चबाने से लिवर की सेहत अच्छी हो जाती है करी पत्ता लिवर के कार्य क्षमता को बढाती है। इतना ही नहीं ये लिवर में सिरोसिस के जोखिम को काम करके उसे स्वस्थ बनाती है।

4. वज़न कम करने के लिए

वज़न कम करने के लिए भी करी पत्ता बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आप 20 करी पत्ता लेकर पानी में उबाल लें, कुछ मिनट उबाल जाने के बाद उसे छान लें। इसमें एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिला लें। इसके दो चम्मच रोज़ाना खाली पेट लेने से आपका वज़न तेज़ी से काम होने लगेगा।

5. डायबिटीज़ के लिए

सुबह ख़ाली पेट करी पत्ता के 8 से 10 पत्ते चबाकर खाये या इसका जूस निकाल कर पिये। आपका ब्लड शुगर लेवल काम होने लगेगा। इसके साथ-साथ करी  पत्ता कोलेस्ट्राल को भी कंट्रोल करता है। इसके लिए रोज़ सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ता का सेवन करें।

6. आँखों की रौशनी के लिए

करी पत्ता में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है, इसी वजह से रोज़ सुबह ख़ाली पेट करी पत्ता का सेवन करना आँखों के लिए काफ़ी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। ये आँखों की रौशनी बढ़ने के साथ-साथ आँखों की सेहत का भी ध्यान रखता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
benefits of curry patta, kon-kon se poshak tatw hai curry patta ke, liver ke liye faydemand curry patta, diabetes ke liye bahut upyogi, vitamin A or C se bharpur

Related Posts