पेट के अल्सर में रामबाण है विटामिन U, जानें इसके फायदे और स्त्रोत

  • Healthy Nuskhe
  • Mar 01, 2021

पेट के अल्सर में रामबाण है विटामिन U, जानें इसके फायदे और स्त्रोत

हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए विटामिन बहुत जरूरी होते हैं। वैसे तो सेहत के लिए कई तरह के विटामिन की जरूरत होती है जैसे विटामिन A, B, C, D आदि। लेकिन एक ऐसा विटामिन भी है जिसके बारे में लोगों को बहुत काम जानकारी होती है। यह विटामिन है विटामिन U। पेट के अल्सर में विटामिन U रामबाण इलाज माना जाता है। इसके साथ ही यह पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करने, फ़ूड एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और घाव को जल्दी भरने में भी मदद करता है। आज के इस लेख में हम आपको विटामिन U के फायदे और स्त्रोत के बारे में जानकारी देंगे -


विटामिन U की पहचान 1950 के दशक की शुरुआत में गोभी के रस में पाए जाने वाले एक खास पोषक तत्व के रूप में की गई थी। विटामिन U एक आंशिक विटामिन है, जो एमिनो एसिड मेथिओनिन को पैदा करता है। मेथिओनिन को ही विटामिन U के नाम से जाना जाता है। मेथिओनीन में एस-मिथाइलमेथिओनिन (एसएमएम), मेथिलमेथिओनिन सल्फोनियम (एसएमएम), और 3-एमिनो-3-कार्बोक्सिप्रोपाइल डिमाइलासल्फ़ोनियम शामिल हैं।


विटामिन U के फायदे 

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए 

विटामिन U हमारी गट हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करता है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और बीमारियों से बचाव होता है। विटामिन U में पाया जाने वाला एंजाइम लिवर और पेनक्रियाज के कार्य को तेज करने में मदद करता है। इससे हमारा पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करता है। इसके साथ ही यह गुड बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।


पेट के अल्सर में कारगर इलाज  

1950 में हुए शोध में दावा किया गया कि पत्ता गोभी का जूस पीने से पेट का अल्सर 4 से 5 गुना अधिक तेजी से ठीक होता है। विटामिन 

U पेट के अल्सर को नेचुरल तरीके से ठीक करता है। 


कोलेस्ट्रॉल कम करता है

विटामिन U शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे फैट सेल्स के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में लोगों ने प्रति दिन 1।5 ग्राम विटामिन U दिया गया और पाया गया कि इससे हाई कोलेस्ट्रॉल लगभग 10 फीसदी कम हुआ। 


घाव को जल्दी भरे 

विटामिन U के इस्तेमाल से सूरज की अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव होता है। इसके साथ ही यह घाव को तेज़ी से भरने में भी मदद करता है। यह वजह है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी विटामिन U का इस्तेमाल किया जाता है।  


विटामिन U के स्त्रोत  

विटामिन U खास्तौर पर सर्दियों में पाई जाने वाली मौसमी सब्जियों में मौजूद होता है, जैसे -

गाजर

पत्ता गोभी

सेलेरी 

पार्सले 

हरा प्याज

एस्परैगस

चुकंदर

आलू

ब्रोकली

शलजम

पालक

गोभी

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
vitamin u benefits, benefits of vitamin u, sources of vitamin u, foods that contain vitamin u, vitamin u rich food, विटामिन यू के फायदे, व् के स्त्रोत, विटामिन यू किन चीज़ों में पाया जाता है, विटामिन यू से क्या होता है

Related Posts