Vegan Diet: वीगन डाइट पर स्विच करने से पहले जरूर जान लें ये बातें, सेहत पर पड़ सकता है ऐसा असर

  • अनन्या मिश्रा
  • Apr 02, 2024

Vegan Diet: वीगन डाइट पर स्विच करने से पहले जरूर जान लें ये बातें, सेहत पर पड़ सकता है ऐसा असर

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण के प्रति भी जागरुक हो रहे हैं। इसी वजह से लोग अपनी डाइट का अधिक ख्याल रखने लगे हैं। साथ ही लोग यह भी कोशिश करते हैं कि उनकी ईटिंग हैबिट्स की वजह से पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। यही वजह है कि लोग पिछले कुछ सालों से वीगन डाइट पर स्विच कर चुके हैं। बता दें कि वीगन डाइट वेजिटेरियन डाइट से थोड़ा अलग होती है।


वीगन डाइट में सिर्फ एनिमल से मिलने वाले प्रोडक्ट्स को भी शामिल नहीं किया जाता है। इस वजह से जब लोग नॉन वेज या वेज डाइट से वीगन डाइट पर स्विच करते हैं, तो आपकी बॉडी में कुछ बदलाव नजर आता है। हांलाकि इससे शरीर में कुछ पॉजिटिव या निगेटिव इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि वीगन डाइट पर स्विच करने के बाद शरीर में क्या-क्या बदलाव आ सकते हैं।


एनर्जी बूस्ट

वीगन डाइट स्विच करने पर आपके शरीर के एनर्जी लेवल में बदलाव देखने को मिलता है। कुछ ही दिनों में आप खुद को पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और लाइट फील करने लगते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आप अपनी डाइट से प्रोसेस्ट मीट को बाहर कर उसकी जगह सब्जियां, फल और नट्स का सेवन करने लगते हैं। इन फूड्स में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है, जो आपकी एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में सहायक होता है।


बाउल फंक्शन में बदलाव

यदि आप वीगन डाइट पर स्विच कर रहे हैं और किसी भी तरह के एनिमल प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं। तो इससे आपके बाउल फंक्शन पर असर देखने को मिल सकता है। हांलाकि हर व्यक्ति इस मामले में अलग हो सकता है। आपका बाउल फंक्शन अधिक रेग्युलर हो सकता है, या फिर दस्त या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। वीगन डाइट के फाइबर कंटेंट की वजह होता है। साथ ही कार्ब्स अधिक लेने से वह आंतों में फरमेंट करता है, जिसकी वजह से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की शिकायत होती है। हांलाकि समय के साथ ही बाउल मूवमेंट एडजस्ट होने लगता है।


वेट लॉस

कई लोग जब वीगन डाइट पर स्विच करते हैं, तो उनका वजन कम होने लगता है। वजन कम होना आमतौर पर उन लोगों के साथ देखने को मिलता है, अगर वह कैलोरी से भरपूर एनिमल प्रोडक्ट्स और सैचुरेटिड फैट का सेवन करते हैं। वीगन या प्लांट बेस्ड डाइट में कैलोरी काफी कम और फाइबर अधिक होता है। जिसकी वजह से वेट कम होना शुरू हो जाता है।


पोषक तत्वों की कमी

वीगन डाइट लेने से कई तरह के पोषक तत्वों की शरीर में शिकायत हो सकती है। इसका आपके शरीर पर असर देखने को मिल सकता है। इसलिए ऐसे लोगों में आयरन, कैल्शियन, विटामिन बी12, ओमेगा-3, फैटी एसिड और विटामिन डी इनटेक की कमी एक चिंता का विषय है। इसलिए वीगन डाइट पर रहते हुए फूड आइटम्स में वैरायटी लाने की प्रयास करें। इसके अलावा आप एक्सपर्ट्स की सलाह पर सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Vegan Diet, How Vegan Cheese is Made, Vegan Cheese, Diet Chart, डाइट, डाइट टिप्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, वीगन डाइट, Diet & Nutrition, Weight Loss

Related Posts