रखना है दिल को हेल्दी तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 चीज़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 15, 2020

रखना है दिल को हेल्दी तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 चीज़ें

हार्ट यानि दिल हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है इसलिए इसकी सही देखभाल बहुत जरूरी है। अक्सर अपनी खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से हम कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए दिल का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। हार्ट को हेल्दी रखने के सही जीवनशैली के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे को दिल को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप भी अपने हार्ट को हेल्दी  रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें - 


फल 

ताजे और मौसमी फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी  रखना चाहते हैं तो अनार, केला, सेब और बेरी जैसे साइट्रस फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन फलों में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं और कई तरह की हार्ट की बीमारियों से बचाव करते हैं।  


सब्जियां

फलों के साथ-साथ ताजी सब्जियों का सेवन भी हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। कई तरह के विटामिन, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर सब्जियाँ हमारे हार्ट को हेल्दी  रखने में मदद करती हैं। आप अपनी डाइट में भिंडी, ब्रॉकली, बैंगन, बीन्स आदि सब्जियाँ शामिल कर सकते हैं। इन सब्जियों में विटामिन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।


मछली 

हार्ट को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए मछली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रिसर्च में पाया गया है कि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लवल को कम करता है और हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसी समस्याओं से बचने में भी मदद करता है। हेल्दी  हार्ट के लिए अपनी डाइट में सार्डीन, सैमन और मैकरल जैसी मछलियों को शामिल कर सकते हैं। 

 

हल्दी 

आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना कहा गया है। खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में करक्युमिन नामक तत्त्व पाया जाता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी के सेवन से हाई बीपी और कई तरह की दिल की बीमारियों में फायदा होता है।  


नट्स

नट्स में विटामिन, फैट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। नट्स शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ दिल को हेल्दी  रखने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। हेल्दी  हार्ट के लिए अपनी डाइट में बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स जरूर शामिल करें। 


चॉकलेट

चॉकलेट खाना तो हम सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट हमारे हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर और  स्ट्रोक जैसी तमाम दिल से जुड़ी बीमरियों का खतरा कम होता है।  


दालें 

हेल्दी  हार्ट के लिए अपनी डाइट में दालें जरूर शामिल करें। रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग अपने खाने में दालें शामिल जरते हैं उनमें स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। दालों में प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दाल का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद मिलती है। 


ग्रीन टी

आपने अक्सर यह सुना होगा कि ग्रीन टी पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट को हेल्दी  रखने के लिए भी ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर से चर्बी कम करने के साथ-साथ हार्ट ब्लॉकेज जैसी कई दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health and fitness tips, health and fitness tips in hindi, healthy heart tips, diet for healthy heart, food items that keep heart healthy, दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं, सेहतमंद दिल के लिए डाइट, दिल को मजबूत बनाने के लिए डाइट

Related Posts