स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम, ये 8 चीज़ें खाकर आप बढ़ा सकते है अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता


स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम, ये 8 चीज़ें खाकर आप बढ़ा सकते है अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

8 चीज़ों से करें इम्युनिटी बूस्ट

कोरोना के इस काल में अपने स्वास्थ का ध्यान रखना बहुत ज़रुरी है। हर साल नए वैरिएंट के साथ कोरोना वापस आ जा रहा हैं। आगे आने वाले समय में ये और कितना विकराल रुप ले ये कोई नहीं बता सकता। इसलिए हमें अपने स्वास्थ का ध्यान रखना चाहिए और सोशल डिस्टन्सिंग, मास्क पहनना और वैक्सीन का डबल डोज़ ले लेना चाहिए शरीर के इम्युनिटी को कैसे बढ़ाये ये भी जानना चाहिए। वैसे तो इम्युनिटी बढ़ाने के बहुत से तरीक़े बाज़ार में मिलते हैं। अब तो दवाइया और हेल्थ ड्रिंक में भी इम्युनिटी बूस्टर बाज़ार में आने लगे हैं। पर हमें कुछ नेचुरल तरीक़े और घरेलु उपाए जानने हैं अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए।

इम्युनिटी बूस्टर खाने :- इस साल के शुरुआत से ही कोरोना के नए वैरिएंट OMICRON सबकी चिंता का विषय बन गया है। कोरोना तो थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। जितनी तेज़ी से ये फ़ैल रहा हैं उससे इस साल कोरोना के तीसरी लहर आने की पूर्ण संभावना है। ठण्ड में सर्दी ख़ासी होना एक बहुत ही आम बात है।  इसके ऊपर OMICRON से बचने क लिए भी हमारे शरीर को अंदर से मज़बूत होना बहुत ज़रुरी है। शरीर की इम्युनिटी अच्छी हो तो किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है। अच्छी इम्युनिटी अच्छे खान पान और अच्छी आदतों से आती है। अच्छी इम्युनिटी आपको अलग अलग तरीके के इन्फेक्शन से भी बचती है।

8 इम्युनिटी बूस्टर खाने :-

1. हल्दी

हल्दी हमारे घर में लगभग हर खाने में इस्तेमाल होता है। हल्दी में एंटी - इन्फ्लैमटरी गुण होते है। जो आपके ब्लड सर्कूलेशन को बढ़ाता है और हमारा खून भी साफ़ करता है। हल्दी गठिया के इलाज में भी बहुत ही लाभदायक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार हल्दी में इम्यून बूस्टर और एंटीवाइरल गुण भी होते है। ठण्ड में रात में सोते टाइम हल्दी दूध में मिलाकर पीने से सर्दी ख़ासी से बचाव होता है साथ ही साथ मांस पेशियाँ भी मज़बूत होतीं हैं। इसको BENEFITS OF GOLDEN MILK कहते है। हल्दी एक बहुत अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है।

2. विटामिन C वाली चीज़ें

विटामिन C एक बहुत अच्छा इम्युनिटी बूस्टर होता है। खट्टे फलो में विटामिन C भरपूर होता है। जैसे आंवला, अमरुद, संतरा, इत्यादि। खट्टे फलों को अपने डाइट में ज़रुर शामिल करें, इससे आपकी इम्युनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ ये आपके शरीर में इन्फेक्शन से लड़ने का भी काम करेगी। विटामिन C सफ़ेद रक्त कोशिकाएं (WHITE BLOOD CELLS ) को बढ़ाने का काम करती है।

3. चिकन-फिश

चिकन और फिश शरीर को गर्म करते है। तो ये सर्दी ख़ासी से बचाव का काम करतीं है। चिकन में भरपूर मात्रा में विटामिन B 6 पाया जाता है। ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (RED BLOOD CELLS ) को बनाता है। चिकन भी आपके इम्युनिटी को बढ़ाता है। उसी प्रकार फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। जो कि आपके शरीर को बहुत सारे इन्फेक्शन्स से बचाता है।

4. पालक

हरी सब्जियाँ किसी भी मौसम में सेहत के लिए अच्छा होतीं हैं। हरी सब्जिओं से पाचन तंत्र भी सही रहता हैं। सर्दिओं में हरी सब्जियाँ बहुत फायदेमंद होतीं हैं। पालक एक बहुत फ़ायदेमंद हरी सब्ज़ी होती है। पालक में अत्यधिक मात्रा में ANTIOXIDANTS के साथ साथ विटामिन C भी पाया जाता है। इसके अलावा पालक में बीटा कैरोटीन (BETA CAROTENE) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। एक ज़रुरी बात ये जानना बहुत ज़रुरी है कि पालक को कभी भी पूरी तरह पका कर नहीं खाना चाहिए नहीं तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते है।

5. बादाम

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन E भी बहुत ज़रुरी होता है। बादाम में विटामिन E बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। बादाम में विटामिन E  के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स और ANTI INFLAMMATORY गुण भी पाए जाते है। बादाम में हेल्दी फैट होता है जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आधे कप बादाम में आपको लगभग 100 फ़ीसदी विटामिन E मिल सकता है।

6. दही

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दही भी इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसमें विटामिन D होता है जो कि हमारे शरीर को नेचुरल तरीक़े से बहुत सारी  बीमारीओं से लड़ने में मदद करता है। दही को सादा ही खाना चाहिए उसमे चीनी बिल्कुल नहीं डालनी चाहिए जिससे उसके पोषक तत्व ख़त्म हो सकते है।

7. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में भी बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें खट्टे फलों की तुलना में तीन गुना ज़्यादा विटामिन C पाया जाता है, जो कि इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ साथ आँखों, स्किन और बालो के लिए भी बहुत अच्छा होता है। लाल शिमला मिर्च में मौजूद लाइकोपीन (LYCOPENE) एक बहुत अच्छा रोग प्रतिरोधक है। ये आपको कई तरह के गंभीर रोगो से बचाता है।

8. पपीता

पपीते में भी विटामिन C और एंटी इन्फ्लैमटरी गुण पाए जाते है जो कि आपके इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। पपीते में मैग्नीशियम और पोटैशियम भी बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती हैं। जो हमारे शरीर को अंदर से मज़बूत बनती है। पपीता हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts