कई रोगों का इलाज करता है कढ़ी पत्ता, जाने इसके 7 बेहतरीन फायदे


कई रोगों का इलाज करता है कढ़ी पत्ता, जाने इसके 7 बेहतरीन फायदे

कढ़ी पत्ता ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसमें आयरन, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज, एनीमिया और डायरिया जैसी कई अन्य बीमारियों से निजात पाने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कढ़ी पत्ते के गुणों और इसके इस्तेमाल से मिलने वाले फ़ायदे के बारे में बताएंगे। तो आप भी अपने खाने में कढ़ी पत्ता ज़रूर शामिल करें और स्वास्थ्य रहें।

वजन घटाने में असरदार

कढ़ी पत्ते के सेवन से मोटापे पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसमें डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करते हैं।

एनीमिया में लाभदायक

कढ़ी पत्ते के उपयोग से एनीमिया (खून की कमी) की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें आयरन, जिंक और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे खून की कमी को कम करने में मदद मिलती है।  

डायबिटीज को करे कंट्रोल

शुगर के मरीज़ों के लिए कढ़ी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। कढ़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक पाया जाता है  जो ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

डायरिया से करे बचाव

कढ़ी पत्ते में मौजूद कार्बाजोले एल्कलॉइड्स नामक तत्व डायरिया से बचाता है। इसका नियमित सेवन लीवर की क्षमता बढ़ाता है।

दिल का रखे ख्याल

कढ़ी पत्ता एक हर्बल औषधि है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज लिए करी पत्ते का उपयोग एक कारगर आयुर्वेदिक औषधि के रूप में लंबे समय से होता आया है। इसके अलावा करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम भी करता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है ।

त्वचा का रखे ख्याल

कढ़ी पत्ता त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन, जले-कटे और त्वचा की अन्य परेशानियों से राहत दिलाते हैं।

बाल मजबूत करे

कढ़ी पत्ता बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके प्रयोग से बाल मज़बूत होते हैं और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts