बेहद फायदेमंद है मूंग दाल, एनीमिया, स्किन कैंसर जैसी बीमारियों से करे बचाव


बेहद फायदेमंद है मूंग दाल, एनीमिया, स्किन कैंसर जैसी बीमारियों से करे बचाव

शाकाहारी लोगों के लिए दाल को प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना गया है। खाने में दाल शामिल करने से शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ कई तरह के विटामिन, और मिनरल भी मिलते है। मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही मूंग की दाल पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर, एनीमिया और स्किन कैंसर जैसी बिमारियों से बचा जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको मूंग दाल खाने के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपको पहले से नहीं पता होगा।  

वेट लॉस में सहायक

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हरी मूंग का सेवन शुरू कर दें। हरी मूंग में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसके साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है। मूंग की दाल और हरी मूंग के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

मूंग दाल ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में सोडियम का प्रभाव  कम होता है जिससे ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। पोटेशियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होने के कारण मूंग के बीज ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

स्किन कैंसर से बचाव

ज़्यादा धूप या प्रदूषण से हमारी स्किन में फ्री रेडिकल्स चले जाते हैं जिससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। मूंग दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को खत्म करके स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हमारा बचाव करते हैं। मूंग दाल खाने से स्किन हेल्दी और यंग दिखती है।

एनीमिया से बचाए

मूंग दाल आयरन का अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से  शरीर में ताकत बढ़ती है और एनीमिया की बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

कब्ज में असरदार

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे डाइजेशन ठीक होता है और कब्ज़ की समस्या से आराम मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

मूंग की दाल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts