15 दिन में कम हो जायेगा कोलेस्ट्रॉल बस अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें


15 दिन में कम हो जायेगा कोलेस्ट्रॉल बस अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल काफी आम बात हो गयी है, जिससे अधिकतर लोग पीड़ित हैं। अब आप कोलेस्ट्रॉल को समस्या मानो या बीमारी ये स्वास्थ्य के लिए खराब ही होती है। कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है जो शरीर के अंदर अपना घर बना लेता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के हॉर्मोन्स से लेकर नर्वस सिस्टम तक को अटैक करता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में मौजूद प्रोटीन में मिलकर लिपोप्रोटीन बनाता है, जो शरीर के फैट को खून में मिलने से रोकता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरीके का होता है जिसमें से एक अच्छा और एक बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है। 

इन चीजों से करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

ड्राई फ्रूट्स:- ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और पिस्ते में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया है, जिसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने का मौका नहीं मिलता। साथ ही ओमेगा 3, फैटी एसिड और विटामिन्स भी अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। ड्राई फ्रूट्स में फैटी एसिड, ओमेगा 3 और विटामिन्स भी पाए जाते हैं लेकिन रोजाना इनका सेवन संयमित रूप से ही करें क्यूंकि ड्राई फ्रूट्स की अधिकता भी अच्छी नहीं होती।  

ओट्स:- ओट्स में कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ कब्ज को खत्म करने के भी तत्व होते हैं। ओट्स में बीटा ग्लुकॉन जोकि चिपचिपे रूप में पाया जाता है जो आंतो की सफाई कर कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। डॉक्टर्स की मानें तो लगातार तीन महीने तक ओट्स का खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होना शुरू हो जाता है।  

लहसुन:- लहसुन के काफी उपाय आपने सुने होंगे ऐसे ही एक उपाय कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी फायदेमंद है। लहसुन में काफी एंजाइम्स पाए जाते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी सहायक होता है। डॉक्टर के अनुसार लहसुन खाने में कोलेस्ट्रॉल  के साथ हाई ब्लड प्रेसर भी कम होता है।

दालें और सोयाबीन:- दालों और सोयाबीन में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन और फाइबर। दालों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या में खाने में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है। दाल खाने से खून में बन रहे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के तत्व शरीर से बाहर आ जाते हैं। 100 ग्राम दाल में 18 ग्राम फाइबर होता है जिस वजह से दिन में सिर्फ एक कटोरी दाल ही खाएं। 

नीम्बू:- निम्बू के साथ सभी खट्टी चीजों में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कि खून से बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है साथ ही खून के फ्लो को काफी अच्छा कर देता है। लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कुछ दिक्कतें हैं जैसे दाने या मुहासे तो खट्टी चीजों का सेवन थोड़ा कम करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts