दिल और आँखों के लिए बेहद फायदेमंद है सौंफ, जानें इसके 10 बेहतरीन फायदे


दिल और आँखों के लिए बेहद फायदेमंद है सौंफ, जानें इसके 10 बेहतरीन फायदे

सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर खाने या अचार में मसाले के तौर पर किया जाता है। इसका उपयोग खाने का जायका या खुशबू बढ़ाने के लिए होता है। खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इसका उपयोग किया जाता है। सौंफ ना सिर्फ खाने और सुगंध में अच्छी होती है बल्कि बहुत सी औषधीय गुणों से भी भरपूर है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सौंफ के नियमित सेवन से ह्रदय, पेट, एनीमिया जैसी अनेक समस्याओं से निजात मिलता है। यह आँखों, त्वचा, हड्डीओं और स्मरणशक्ति बढ़ने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको सौंफ के ऐसे 10 बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे जानकार आप भी अपने खाने में सौंफ को ज़रूर शामिल करेंगे।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

सौंफ का नियमित सेवन ह्रदय सम्बंधित समस्याओं से बचाव करता है। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। सौंफ में विटामिन सी भी पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और ह्रदय के रोगों के रोकथाम में मदद करता है।

पेट की समस्याओं में लाभकारी

सौंफ के नियमित सेवन से कई तरह की पेट की समस्याओं में आराम मिलता है। सौंफ अपच, पेट फूलना, कब्ज़, पेट दर्द, गैस, गला जलना आदि जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद है। खाने के बाद एक चम्मच सौंफ चबाकर खाएं या सौंफ से बानी चाय पी लें।

वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन काम करना चाहते हैं तो सौंफ का नियमित सेवन करें। सौंफ खाने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और साथ ही शरीर में पानी प्रतिधारण यानी वाटर रिटेंशन की समस्या नहीं होती।

पीरियड्स नियमित करे

सौंफ का सेवन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से आराम दिलाता है। इसमें पाया जाने वाला फाईटोएस्ट्रोजेन पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं जैसे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, मेनोपॉज़ आदि से छुटकारा दिलाता है।

एनीमिया दूर करे

सौंफ में आयरन, कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करते हैं। सौंफ खाने से शरीर में आयरन बढ़ता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और एनीमिया की समस्या दूर होती है।

स्मरण शक्ति बढ़ाए

सौंफ के सेवन से स्मरणशक्ति मजबूत होती है। रोज़ सुबह और शाम खाने के बाद सौंफ और मिश्री के मिश्रण से बना चूर्ण खाने से स्मरणशक्ति तेज होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए

सौंफ के बीज और तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा के रोगों में बहुत असरदार होते हैं और त्वचा को निखारते हैं।

हड्डियां मजबूत बनाए

सौंफ का सेवन हड्डीओं को मजबूत बनाने में मदद करता है। सौंफ में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुणकारी तत्व होते हैं जो हड्डीओं को मजबूत बनाते हैं।

कैंसर से बचाव

सौंफ खाने से कैंसर होने का खतरा काम रहता है। इसमें मैंगनीज़ भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट बनाने में मदद करता है। सौंफ में मौजूद तत्व कैंसर पैदा करने वाले टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहार निकालते हैं और इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी फाईटोन्यूट्रीएंट भी पाया जाता है जो स्तन कैंसर के रोकथाम में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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